• बाबूभाई भवानजी ने फेरीवालों की तरफ बढ़ाया मदद का हाथ, सैकड़ों फेरीवालों को राशन का वितरण।

    मुम्बई : एल्फिंस्टन रोड स्टेशन पर हुए हादसे के बाद बेरोज़गार हुए हज़ारों फेरीवालों की तरफ भाजपा नेता और मुम्बई के पूर्व उपमहापौर श्री बाबूभाई भवानजी ने मदद का हाथ बढ़ाया है।
    भुखमरी की कगार पर पहुंच रहे सैकड़ों फेरीवालों को श्री बाबूभाई भवानजी ने बुधवार को मुफ्त में राशन का वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह से फेरीवालों के साथ है और किसी को भी भूख से मरने नही दिया जाएगा।

    मुम्बई भाजपा हॉकर्स यूनिट के अध्यक्ष श्री बाबूभाई भवानजी की देख-रेख में बुधवार की शाम दादर पश्चिम, रेलवे स्टेशन के निकट राशन वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे सैकड़ों गरीब फेरीवालों को आटा और चावल का वितरण किया गया। इस अवसर पर रजनी शाव, सुरेंद्र सिंह तँवर, संतोष पायगुडे, रमेश मिठापल्ली, राजेन्द्र संगले, लक्षमण गुरव आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर श्री भवानजी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह से फेरीवालों के साथ है और किसी को भी भूख से मरने नही दिया जाएगा। उन्होंने कहा, फेरीवालों को न्याय दिलाना उनका प्रमुख लक्ष्य है और अंतिम सांस तक वे फेरीवालों के हितों के लिए लड़ते रहेंगे। उन्होंने कहा कि अगर ज़रूरत पड़ी तो वे स्वयं फेरीवालों के लिए आमरण उपोषण करेंगे। 

    ग़ौरतलब है कि एल्फिंस्टन रोड दुर्घटना के बाद मनसे ने फेरीवालों को निशाना बनाया जिसके कारण बड़ी संख्या में फेरीवाले बेरोज़गार हो गए और उनके परिवारों के समक्ष भुखमरी का संकट खड़ा हो गया। 
    फेरीवालों को न्याय दिलाने के लिए श्री भवानजी ने मुम्बई भाजपा अध्यक्ष श्री आशीष शेलार से लंबी वार्ता की और दादर स्थित भाजपा कार्यालय में फेरीवालों की विशाल सभाओं का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्री शेलार ने घोषणा की कि फेरीवालों की समस्याओं का जल्दी ही स्थायी समाधान किया जाएगा। इस अवसर पर श्री बाबूभाई भवानजी ने कहा था कि मुम्बई में फेरीवालों के साथ पुलिसवाले और मनपा के लोग जिस तरह से क्रूरता का व्यवहार करते हैं उससे लगता है कि फेरीवाले इस देश के नागरिक ही नही हैं। उन्होंने कहा मुँबई में लगभग पंद्रह लाख परिवार फेरीवाला व्यवसाय पर निर्भर हैं। वे अपने मेहनत के बल पर सम्मान के साथ जिंदगी जीना चाहते हैं लेकिन मनपा के लोग उनके साथ अच्छा बर्ताव नही करते। श्री अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार ने फेरीवालों की जीविका के लिए कानून बनाया था लेकिन मुम्बई में उस पर सही ढंग से अमल नही होता है जिसके कारण यहां फेरीवालों की स्थिति बड़ी दयनीय हो गयी है। उन्होंने सुझाव दिया कि मुम्बई के रेलवे स्टेशनों पर बहु मंजिली इमारत बनाकर उसमें फेरीवालों को जगह दी जाए ताकि वे सम्मान से ज़िन्दगी जी सकें। 

    इसके बाद श्री भवानजी मुम्बई भाजपा अध्यक्ष श्री आशीष शेलार के साथ मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों, मुम्बई के पुलिस आयुक्त तथा मनपा आयुक्त से मिलकर फेरीवालों की समस्या के स्थायी समाधान के लिए व्यापक चर्चा की। श्री भवानजी इस मुद्दे पर रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिले और फेरीवालों की समस्या के निदान के लिए उनसे चर्चा की। श्री गोयल ने स्टेशनों पर हॉकर्स ज़ोन बनाने की योजना में रुचि दिखाई और उन्होंने श्री भवानजी के आर्किटेक्ट श्री उदय दिघे को दादर स्टेशन के प्लान के साथ दिल्ली आने का निमंत्रण दिया है। 

    श्री भवानजी ने कहा है कि जबतक फेरीवालों की समस्याओं का स्थायी समाधान नहीं हो जाता और उन्हें जीविका चलाने के लिए जगह नहीं दी जाती तब तक वे शांत नही बैठेंगे। उन्होंने कहा कि फेरीवालों की समस्या को लेकर वे जल्द ही आज़ाद मैदान में आमरण उपोषण करेंगे।

    No comments