• प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत साकार होगा ग़रीबों के घर का सपना -बाबूभाई भवानजी

    मुंबई: पूर्व उपमहापौर व भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूभाई भवानजी ने कहा है कि मुंबई और उसके आस पास अपना धर होना किसी सपने से कम नहीं है। मुंबई की झोपड़पट्टीयों में रहेने वाले तमाम रहेवासी अपना घर बनाने की हिम्मत भी नहीं जुटा पाते है। 


    लेकिन आरजू नामक संस्था के अध्यक्ष राजेन्द्र महेता (जैन) और पूर्व उपमहापौर बाबूभाई भवानजी के प्रयासों से ग़रीबों और मध्यवर्गीय लोगों का अपने धर का सपना हक़ीक़त बनने जा रहा है। 

    इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए श्री भवानजी ने बताया कि यह संस्था विरार और कल्याण से आगे लोकल ट्रेन के स्टेशनों के निकट प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसी इमारतें (एफोर्डेबल होम ) बनाई जाएंगी जहाँ ग़रीब और मध्यवर्गीय लोग ६ लाख की लागत में ३०० स्क्वेयर फ़िट कारपेट एेरिया का पक्का मकान ख़रीद सकेगें। 

    इन धरों का बाज़ार भाव १४ लाख से अधिक है। ग़ौरतलब हो की मुंबई और उपनगरों में झोपड़पट्टी वासियों को एस.आर.ए. योजना के तहत मुफ्त घर दिया जाएगा साथ ही विकसित ज़मीन पर बनी इमारतों में आम लोगों को भी ३०४ स्क्वेयर फ़िट कारपेट एेरिया का मकान २० से २५ लाख रुपयों में उपलब्ध कराया जाएगा जिसका बाज़ार भाव ५० लाख से अधिक है। पात्र लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत २ लाख ७२ हज़ार का अनुदान भी मिलेगा। 

    इस योजना में शामिल होने वाले लोगों के पास अपना घर नहीं होना चाहीये। इच्छुक लोगों को कुल लागत का २० प्रतिशत राशि अपने खाते में जमा रखनी होगी बाक़ी की राशि बैंकों द्वारा ६ प्रतिशत वार्षिक की दर से उपल्बध कराई जाएगी जिसके लिए ३ साल का इन्कम टॅक्स रिर्टन का आॅडिट किया हुआ दस्तावेज़ जरुरी है। 


    संपर्क:

    प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल होने के लिए झोपड़पट्टीधारक, ज़मीन के मालिक और घर ख़रीदने के इच्छुक लोग पूर्व उपमहापौर श्री भवानजी से मोबाईल नं ९८१९८५१८२८ पर संपर्क कर सकते है। कार्यालय का पता है आरजू संस्था तिसरा मजला, रत्नमणि बिल्डिंग, मुंबई मराठी ग्रन्थ संग्रहालय मार्ग, दादर पूर्व मुंबई नं ४०००१४ ।
    मिलने का समय दोपहर १ बजे से शाम ६ बजेतक । 

    No comments