• पूर्वांचल उत्थान ट्रस्ट की लाइब्रेरी-कम-वाचन कक्ष का लोकार्पण

    ठाणे : पूर्वांचल उत्थान ट्रस्ट ने अपने पूर्वांचल शिक्षण अभियान के तहत लेकसिटी माल, तीसरा महला, घोड़बंदर रोड,ठाणे में एक अत्याधुनिक और वातानुकूलित लाइब्रेरी-कम-वाचन-कक्ष (रीडिंग रूम) की शुरुआत की। यहाँ आयोजित एक समारोह में कई गणमान्य नागरिकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति में मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाज सेवी व उद्योगपति पंकज मिश्रा और के.पी. मिश्रा के हाथों अतिसुज्जित इस वाचन कक्ष का लोकार्पण किया गया। 
    इस वाचन-कक्ष का लाभ कक्षा 12वीं पास और विभिन्न प्रतिस्पर्द्धी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र उठा सकते हैं। संघीय लोकसेवा आयोग (सिविल सर्विसेज), राज्य लोकसेवा आयोग,सीए, सैन्य सेवा, पुलिस सेवा, बैंकिंग आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र व प्रतियोगी वाचन-कक्ष में प्रवेश ले सकेंगे। यह सुविधा पूरी तरह नि:शुल्क होगी। उनसे एक ही अपेक्षा की जायेगी कि वे वाचन-कक्ष को साफ-सुथरा रखें।
     
    ट्रस्ट ने इस अवसर पर जानकारी दी कि वाचन-कक्ष में एक समय में 20 छात्र बैठकर अध्ययन कर सकेंगे। वाचन-कक्ष सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक खुला रहेगा। इसकी सदस्यता एक पृष्ठ का फार्म भर कर हासिल की जा सकती है। इसकी भी कोई फीस नहीं है। लाइब्रेरी में विविध विषयों की किताबें होंगी। विद्यार्थियों को समय-समय पर उनके चुने हुए विषयों पर उस क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन भी कराया जायेगा। ट्रस्ट ने प्रतिभाशाली और जरूरतमंद प्रतियोगियों को पूरी तरह अपने खर्च पर आवश्यक कोचिंग/सुविधाएं उपलब्ध कराने का भी संकल्प लिया है। लाइब्रेरी हर क्षेत्र और भाषा-भाषी छात्रों के लिए है।

    इस पहल की प्रशंसा आये अतिथियों और नागरिकों ने की तथा अपना सहयोग देने की बात भी कही। 'शिक्षा से शक्ति' के उद्देश्य के तहत ट्रस्ट ने बताया कि अब तक उसके शिक्षण अभियान से एक हजार से अधिक जरूरतमंद छात्र-छात्रायें लाभान्वित हो चुकी हैं। 

    No comments