• प्रधानमंत्री आवास योजना को भारी प्रतिसाद। गणेश नगर कांदिवली पश्चिम में झोपड़पट्टी पुनर्वसन के लिए हुआ भूमिपूजन ।

    मुंबई: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मुम्बई की झोपडपट्टियों को विकसित करने की पहल को जोरदार प्रतिसाद मिल रहा है ।इसी योजना के तहत गत दिवस कांदिवली पश्चिम लिंक रोड स्थित गणेश नगर झोपड़पट्टी के पुनर्वसन के लिए भूमिपूजन किया गया ।इस अवसर हजारों झोपड़ावासी उपस्थित थे ।सब में इस योजना को लेकर भारी उत्साह था । इस योजना की सफलता देखकर तमाम झोपडपट्टियों के लोग अपनी अपनी झोपडपट्टियों  के पुनर्वसन के लिए आरजू संस्था के कार्यालय से संपर्क कर रहे हैं।



    इस योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए मुंबई के  पूर्व उपमहापौर  बाबूभाई भवानजी तथा आरजू नामक संस्था के अध्यक्ष राजेन्द्र महेता  ने बताया कि यह संस्था विरार और कल्याण से आगे लोकल ट्रेन के स्टेशनों के निकट प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एैसी इमारतें (एपर्टेबल होम) तैयार करेगी जहाँ ग़रीब और मध्यवर्गीय लोग ६ लाख की लागत में ३०० वर्ग फुट कारपेट एेरिया का पक्का मकान ख़रीद सकेगें।
    इन घरों का बाज़ार भाव १४ लाख से अधिक है।


    इसी प्रकार मुंबई और उपनगरों में झोपड़पट्टी वासियों को एस.आर.ए. योजना के तहत मुफ्त में घर दिया जाएगा ।साथ ही विकसित ज़मीन पर
    बनी बहुमंज़िली इमारतों में आम लोगों को भी ३०४ वर्ग फ़िट कारपेट एेरिया का मकान भी २० से २५ लाख रुपयों में उपलब्ध कराया जाएगा। जिसका बाज़ार भाव ५० लाख से अधिक है। पात्र लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत २ लाख ६७ हज़ार का अनुदान भी मिलेगा। 



    आरजू संस्था के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र महेता ने बताया कि इस योजना में शामिल होने वाले लोगों के पास खुद का घर नहीं होना चाहिये। इच्छुक लोगों को कुल लागत का २० प्रतिशत पैसा अपने खाते में रखना होगा, बाक़ी की राशि बैंकों द्वारा ६ प्रतिशत वार्षिक की दर से उपल्बध कराई जाएगी। जिसके लिए ३ साल का इन्कम टॅक्स रिर्टन का आॅडिट किया हुआ दस्तावेज़ जरुरी है।



    प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल होने के लिए झोपड़पट्टीधारक, ज़मीन के मालिक और धर ख़रीदने के इच्छुक लोग पूर्व उपमहापौर श्री बाबूभाई भवानजी  और श्री राजेन्द्र मेहता  से आरजू कार्यालय सभागृह बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, व शनीवार को शाम 6 बजे संपर्क कर सकते हैं। कार्यालय का पता है : आरजू संस्था ,तिसरा मजला, रत्नामणि बिल्डिंग, मुंबई मराठी ग्रंथ संग्रहालय मार्ग, कैलाश लस्सी स्थित सेन्ट्रल रेल्वे दादरपूर्व मुंबई नं . ४०००१४ .

    you can check out Hanuman Chalisa in English

    check out funny wifi passwords

    No comments