• संकीर्ण विचारधारा से ऊपर उठकर सभी देशवासी भारतीय बनें - आप्पा शिंदे

    श्री जगन्नाथ शिंदे(आप्पा)

    कल्याण। सुप्रसिद्ध समाजसेवी एवं राकांपा विधायक श्री जगन्नाथ शिंदे (आप्पा शिंदे) ने सभी देशवासियों का आवाहन किया है कि वे संकीर्ण विचारधारा से ऊपर उठकर भारतीय बनें और देश को दुनिया मे एक महाशक्ति के रूप में स्थापित करें। श्री शिंदे अपने जन्मदिन के अवसर पर एक विशेष इंटरव्यू में कहा, कि आज हमारे देश मे कोई अपने को कोई मराठी बताता है तो कोई बंगाली, कोई हिन्दू बताता है तो कोई मुस्लिम। हमे इस संकीर्ण विचारधारा से उठकर केवल भारतीय बनना होगा तभी देश महाशक्ति बनेगा। उन्होंने कहा राष्ट्र के विकास के लिए राष्ट्रीय एकता और शांति बहुत ज़रूरी है। श्री शिंदे ने कहा कि सभी नागरिकों को राष्ट्र के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी समझनी चाहिए और स्वच्छता अभियान जैसे कार्यक्रमों के ज़रिये देश का चेहरा बदलने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने युवाओं का आवाहन किया कि वे शिक्षित बने, सेहतमंद बने, खेल-कूद में हिस्सा लें और एक ज़िम्मेदार नागरिक बनकर राष्ट्र का कायाकल्प करें। उन्होंने कहा कि हमारा देश युवाओं का देश है और अगर युवा चाहें तो राष्ट्रीय पुनर्निर्माण का काम बहुत आसानी से हो सकता है।

    29 जनवरी, 1950 को कल्याण(ठाणे) के एक समाजसेवी परिवार में जन्मे श्री शिंदे की प्राथमिक शिक्षा जिला परिषद स्कूल काटे मनिवली  में हुई .हाईस्कूल  की परीक्षा न्यू हाई स्कूल  और 12वीं की परीक्षा उन्होंने झुनझुनवाला कॉलेज से उत्तीर्ण की। बी.ए. की परीक्षा उन्होंने पुणे विद्यापीठ पास की और कुन्दनानी कॉलेज से डी.फार्मा का कोर्स किया। उसके बाद वे अपने व्यवसाय में लग गए और साथ-साथ समाजसेवा का काम करने लगे। समाजसेवा का गुण उन्हें विरासत में मिला था। उनके पिताजी श्री सखाराम रागोबा शिंदे कल्याण के प्रमुख समाजसेवी थे और कल्याण में पंचायत सदस्य तथा सरपंच के रूप में काम कर चुके थे।


    राजनीति में श्री शरद पवार और सामाजिक क्षेत्र में साने गुरुजी को अपना आदर्श माननेवाले श्री शिंदे ने कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस में अनेक पदों पर काम किया और 2014 में वे  राकांपा से विधान परिषद के लिए चुने गए। श्री शिंदे आदमी के विकास के लिए शिक्षा को प्रमुख अहमियत देते हैं इसलिए वे हर जरूरतमंद विद्यार्थी को मदद के लिए तैयार रहते हैं। हर गुरुवार को वे विद्यार्थियों की सहायता के लिए  कार्यक्रम आयोजित करते रहते हैं। श्री शिंदे आल-इंडिया आर्गेनाईजेशन ऑफ केमिस्ट & ड्रगिस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और वे महाराष्ट्र केमिस्ट & ड्रगिस्ट एसोसिएशन के भी अध्यक्ष हैं। वे शिव निकेतन ट्रस्ट के माध्यम से कल्याण के निकट एक मिलिट्री स्कूल भी चलाते हैं, जिसमे 400 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। राजनीति में श्री शिंदे को श्री शरद पवार का अत्यंत करीबी माना जाता है। स्वर्गीय श्री विलासराव देशमुख एवं स्वर्गीय श्री आर.आर.पाटिल का भी उन्हें करीबी माना जाता था।

    No comments