• संविधान के बारे में जनजागरण जरुरी -महाले

    मुंबई :सुप्रसिद्ध समाजसेवी और शेतकरी कामगार पार्टी के मुंबई सचिव  श्री रघुनाथ महाले ने कहा  है कि आम जनता में भारत के संविधान के बारे में जानकारी देना बहुत जरुरी है .इसके लिए  जनजागरण अभियान चलाने की आवश्यकता है .



    श्री महाले ने एक विशेष बातचीत के दौरान बताया कि बाबा साहेब ने भारतीय संविधान के माध्यम से गरीब और आम जनता को ढेर सारे अधिकार दिए हैं लेकिन लोगों में संविधान के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है जिसके कारण आज भी लोगों को अत्याचार और भ्रष्टाचार का शिकार होना पड़ता है . उन्होंने कहा कि यदि लोगों को संविधान की व्यवस्था के बारे में जानकारी हो जाये तो कई समस्याएं अपने आप हल हो सकती हैं .इसके लिए नियमित रूप से शिविरों का आयोजन किया जाना चाहिए .उन्होंने कहा कि स्कूलों में संविधान के बारे में पर्याप्त जानकारी दी जानी चाहिए जिससे आने वाली पीढी जागरूक और जिम्मेदार नागरिक बन सके .

    एक जून १९५९ को जलगांव  में जन्मे श्री महाले ने प्राथमिक शिक्षा धरणगांव तथा उच्च शिक्षा मुंबई विश्वविद्यालय से प्राप्त की .१९८२ में वे  महाराष्ट्र पुलिस सेवा में आये और २०१७ में में वे सेवानिवृत्त हो गए . श्री महाले बचपन से ही क्रांतिकारी विचारधारा के अनुयायी थे और गरीबों तथा निर्बल वर्ग के लिए उनके दिल में विशेष स्थान था . अत्यंत मिलनसार और दयालु स्वभाव के श्री महाले पुलिस सेवा के दौरान जहाँ  भी तैनात रहे  वहां  उन्होंने खूब लोकप्रियता बटोरी . अपनी नौकरी की सीमा से आगे जाकर वे गरीबों की मदद किया करते थे . शुरुआत में वे बहुजन एकता मिशन के माध्यम से दलितों और गरीबों को सक्षम बनाने के लिए लिए अनेक कार्यक्रम चलाया करते थे .सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होने राजनीति में प्रवेश करने का फैसला किया और इस समय वे शेतकरी कामगार पार्टी के मुंबई के सचिव के रूप में काम कर रहे हैं . श्री महाले के समर्थक उनसे भायखला क्षेत्र से विधान सभा का चुनाव लड़ने का आग्रह कर रहे हैं .श्री महाले चुनाव मैदान में उतरते है या नहीं, यह तो आनेवाला समय ही बताएगा .

    No comments